Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2020 - पूरी जानकारी हिन्दी में

    Hii दोस्तों आज मै आपको बहुत Important Topic (टॉपिक) के बारे में बताने वाला हूँ। आज हम आप से इस Post (पोस्ट) में बात करेंगे की  Blogging से पैसे कैसे कमाए यूँ कहें Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए। Website से पैसे कैसे कमाए आपके द्वारा यह Words (शब्द) बहुत Search किया गया होगा। आपको आज मैं इस Topic और इस विषय को पूरा Explain(विस्तार) कर इसके सारे  तरीका बताऊंगा और इसके FACTS जो कि कम लोगो को पता होगा, जिससे आप ज्यादा मात्रा में use (प्रयोग) कर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, और साथ ही साथ आप को पूरी जानकारी  से रूबरू और परिचित कराने की प्रयत्न करूंगा:- 



Blogging se paise kaise Kamaye




        अगर आप हर रोज़  Google में Search कर रहे हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाए, Blog से पैसे कैसे कमाए ? (How to earn money from Blog ?) या  Website से पैसे कैसे कमाए और दूसरा Website (वैबसाइट) बनाकर पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है जहाँ मै आपको सारी बाते बताऊंगा और explain करूंगा और साथ ही साथ  बताऊंगा इसमे कौन सी Technology का प्रयोग और use किया गया, उसके बारे में पूरा ज्ञान और जानकारी दूंगा।


Blogging से पैसे कैसे कमाए 


BLOG (ब्लॉग) क्या है


Blogging क्या है (what is Blog)


Blogger (ब्लॉगर) क्या होता है


ब्लॉग के फायदे (Benefits of blogging)


Blog और Website में क्या अंतर (Difference) है


Blogging से पैसे कैसे कमाए, इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी (Full Guide/Information) Step by Step दे रहे हैं –



Blogging से पैसे कैसे कमाए 

आज हम आपको विस्तार से बताएँगे कि कैसे आप  Blogging से पैसे कैसे कमा सकते  (How to make money from blogging), Blog से पैसे कमाना आसान है, मगर(परंतु) उसमे कुछ  मुसकीले(difficulty) आती हैं, अगर आप अच्छे से काम करते है तो आपको 100000 से 200000  तक आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है। 
Blog बना कर पैसे कमाए घर बैठे या Internet से पैसे कैसे कमाए ये Top(टॉप) तरीके है पैसे कमाने के!  Blogging का Facts(FACTS) यह है कि, यह सारे तरीको के मुक़ाबले, यह सबसे अच्छा और सही तरीका होता है पैसे कमाने का और सबसे आसान तरीका भी है। 

 आप भी अगर सोच रहे है कि Blogging से पैसे कैसे कमाए तो, blogging के बारे में बात  करने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं, जिनको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप इन छोटी-छोटी बातों के बारे में नहीं जानेंगे तो, आपको अपना ब्लॉग बनाते समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, और Blogging में बहुत दिक्कत हो सकता है !  इस लिए कुछ महत्वपूर्ण (Important) बातों को ध्यान में रखे:-  


BLOG (ब्लॉग) क्या है 


        जब व्यक्ति अपने ज्ञान, विचारों, और अनुभवों को नियमित रूप से एक वेबसाइट में, लेख या आर्टिक्ल के रूप में लिखने को ही ब्लॉग कहा जाता है। आसान भाषा में कहें तो आप किसी भी चीज़ के बारें में क्या सोंचते है, आपका नजरिया क्या है, और आपको कैसे वह प्रभावित करती/करती है, यह सब चिज़े मिलाकर एक ब्लॉग के रूप मे दर्शाया जाता है।

FACTS यह भी है कि, आप ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं (पर वह government की Policy के खिलाफ नहीं होना चाहिए)। Blog (ब्लॉग) को आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं। जिस कार्य क्षेत्र मतलब जिस Topic (विषय) में आपको रुचि हो उससे सम्बंधित आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

जैसे कि आप एक डॉक्टर हैं तो आप स्वास्थ्य (Health) पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप अच्छा खाना बनाने में बेहतर हैं, या महारत हासिल है तो आप Cooking (कुकिंग) पर अपना एक Blog (ब्लॉग) बना सकते हैं। अगर आप Beautician (ब्यूटीशियन) हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ अपने Beauty Tips (ब्यूटी टिप्स) शेयर कर सकती हैं। 

इसका पूरा मतलब यह है कि आप किसी भी Topic (टॉपिक) पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं, इसके लिए जरूरी नहीं कि आप उस area या कार्यछेत्र(जहाँ काम करते हैं या जानकार हैं) सिर्फ उसी पर लिख सकते हैं, आप किसी भी Field(फील्ड) और किसी भी चीज़ पर टिप्पणी कर blog में Add(जोड़) सकते हैं, और Internet ( इन्टरनेट) से Online (ऑनलाइन) पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग बनाकर जहाँ आप एक ओर अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को लोगों के साथ बाँट सकते हैं, वहीँ ब्लॉग बनाकर आप घर बैठे इन्टरनेट(Internet) से ऑनलाइन(Online) पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए उम्र मायने नहीं रखती है। आप ये काम किसी भी उम्र में कर सकते हैं। कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने 50 साल में अपना ब्लॉग बनाया और आज वह इससे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।


Blogging क्या है (what is Blog)


        अगर आपको ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा हो तो Blogging को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। अगर सीधे और सरल शब्दों में Blogging को समझने की कोशिश करें तो हम कह सकते हैं कि ब्लॉग को Maintain (मेन्टेन) रखना ही Blogging है। जब आप अपना कोई Blog(ब्लॉग) बनाएँगे और उस पर नियमित रूप से Article (लेख) लिखेंगे तो इसी काम को हम Blogging कहेंगे।

आमतौर पर लोगों को Blogging करने के दो उद्देश्य होते हैं –

1. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को निशुल्क शेयर करना।
     (Share your Knowledge, Opinion /Views and Experience) 

2. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों से पैसे कमाना।
     (Earn Money from Knowledge, Views and Experience)

आपका इनमें से कोई भी उद्देश्य हो सकता है। अंत में सब कुछ मिलाकर हम कह सकते हैं कि हमारा कोई भी उद्देश्य हो, ब्लॉग बनाकर उस पर काम करना ही Blogging है।

Blogger (ब्लॉगर) क्या होता है !


ब्लॉग और Blogging को जानने के बाद अब बारी आती है Blogger कि:- 
 ब्लॉगर क्या है या ब्लॉगर क्या होता है (What is Blogger)? Blogger (ब्लॉगर) उस व्यक्ति को कहा जाता हैं जो Blogging करता है। मतलब जो व्यक्ति अपना Blog (ब्लॉग) बनाता है और उस पर काम करता है  जैसे  कि Articles (आर्टिकल) या कोई पोस्ट (Post) लिखने वाले को Blogger (ब्लॉगर) कहते हैं।

जिस व्यक्ति का अपना खुद का कोई ब्लॉग होता है, या किसी Website जैसे www.stillhelp.com मैं उस पर Blog लिखता हूँ तो, मैं और जो भी व्यक्ति Article(आर्टिक्ल) को पोस्ट(Post) करेगा, हम उसे Blogger (ब्लॉगर) कह सकते हैं। जैसे मेरे कई ब्लॉग हैं तो मैं भी एक ब्लॉगर हुआ।




Blogging se paisa kaise Kamaye



ब्लॉग के फायदे (Benefits of blogging)


Blogging के कई सारे फायदे हैं जिनको संक्षेप(छोटे) में बताना सम्भव नहीं है। फिर भी हम यहाँ ब्लॉग के FACTS AND TECHNOLOGY और उसके फायदे कम शब्दो में बताने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो इसके फायदों से भली-भांति परिचित हो लें।

1. Blogging का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

2. अगर आप Blogging करते हैं तो आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं होगा परंतु आपको किसी भी Privacy, Policy और Blogging के Terms and Conditions का उल्लंघन नहीं करना है। आमतौर पर जब हम कोई जॉब करते हैं तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में रहते हैं। Blogging में ऐसा नहीं है।

3. Blogging से आप जितने चाहें पैसे कमा सकते हैं। कई लोग Blogging से महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी। Blogging से महीने के लाख रुपये कमाना असम्भव नहीं है।

4. इसके लिए आपको ज्यादा लागत या Investment (इन्वेस्टमेंट) की भी जरूरत नहीं होती है। यहाँ तक कि आप ये काम कम से कम लागत और फ्री में भी शुरू कर सकते हैं।

5. इस काम को करने में ना मात्र का Risk (रिस्क) है, और इसमे आपके रुपये डूबने का भी खतरा नहीं रहता है। मतलब इस काम में फायदा ही फायदा है नुकसान का chance(चांस) बिलकुल  कम है और।

6. इस काम में आपको पैसा मिलता रहता है चाहें आप यह काम छोड़ ही क्यों न दें। जबकि जॉब या बिज़नेस में ऐसा नहीं है।


Blog और Website में क्या अंतर (Difference) है


कुछ लोग जानना चाहते हैं कि Blog और Website में क्या Difference है (Difference between blog and website in hindi)। Blog (ब्लॉग) और Website (वेबसाइट) में बहुत ज्यादा अन्तर नहीं है। अगर हम किसी ब्लॉग को Website कह दें तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। ब्लॉग और वेबसाइट में अन्तर की बात करें तो हम कह सकते हैं कि सभी ब्लॉग वेबसाइट हैं लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं हैं। सरल भाषा में कहें तो Website एक Father (पिता) हैं तो Blog उसका Child(बच्चा) है।

अगर और इसको विस्तार में कहें तो हम कह सकते हैं कि एक ब्लॉग में आपको नियमित रूप से Articles (लेख) लिखने पड़ते हैं। ब्लॉग में हम किसी विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देते है, जबकि वेबसाइट में सिर्फ Important (महत्वपूर्ण) जानकारी ही देते हैं। Website (वेबसाइट) में रोज-रोज लिखने की जरूरत नहीं होती है। बस एक बार में ही समस्त जानकारियों को अपडेट कर दिया जाता है।


ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं !


अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging Se Paise Kaise Milte Hain) तो इसका जवाब बहुत ही आसान है। Blogging से पैसे प्राप्त करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको Adsense में अपना एक Account बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने Bank Account की जानकारियाँ Adsense को देनी होंगी।
जब Adsense के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो Adsense ये सारा पैसा अपने आप आपके Bank Account में Transfer कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain)। और भी कई तरीके जिसको मैंने, नीचे mention(उल्लेख) किया है।


Blogging se paisa kaise kamaye  - Make money from blog complete information in hindi 


ब्लॉग, Blogging और Website से सम्बन्धित सामान्य जानकारियों के बाद अब हम आपको बताएँगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging step by step), अगर आप beginner (How to make money with a blog for beginners) मतलब इस Blog फील्ड में नए हैं तो, आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल आ रहें होंगे जैसे:- Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए, या Website से पैसे कैसे कमाए और Website बनाकर पैसे कैसे कमाए, तो इस आर्टिकल(Article) मे सारी जानकारी और ज्यादा से ज्यादा उल्लेख(explain) किया है:- 




Blogging Se Paisa Kaise Kamaye 2020






Blogging से पैसे कैसे कमाए, इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी (Full Guide/Information) Step by Step दे रहे हैं –


Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनें 


(Best Niche Topic For Blog/Blogging) Niche मतलब कि आपकी रुचि किसमे है यह आप किसके में सबसे ज्यादा जानकार हैं, ब्लॉग बनाने का सबसे पहला Step है। 

अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक को चुनना होगा। ब्लॉग के टॉपिक को चुनते समय अक्सर लोग गलती कर देते हैं। वह किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर उन्हें कई समस्याओं और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।अपना ब्लॉग उस विषय पर बनाएँ जिसमें आपको रुचि और ज्ञान हो और साथ ही साथ उसके हर बात को अच्छे से बताएं और उल्लेख(Explain) करें। 

जब आपको उस विषय का अच्छी तरह से ज्ञान होगा तो आप उस विषय के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से बता सकेंगे। इसके अलावा अगर कोई उस विषय से सम्बन्धित सवाल भी करेगा तो आपको जवाब देने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो अपने ब्लॉग में एक से ज्यादा विषयों पर भी लिख सकते हैं।

सब को जोड़कर देखे तो कहने का तात्पर्य यह है कि ब्लॉग बनाने से पहले आपको अच्छी तरह से Topic चुनना हैं और अच्छे से explain करना हैं। और सबसे Important (महत्वपूर्ण) बात आपको अपने सोंच की सीमा को बढ़ाना होगा और अच्छे से अच्छे तरीके से आपको उसको समझाना होगा। 


Step 2 – अपना ब्लॉग किस Platform पर बनाएँ 


(Blogger Vs WordPress Which is Better) जब आप यह सोच विचार कर लें कि मुझे अपना ब्लॉग किस Topic (विषय) पर बनाना है। उसके बाद आपको यह निश्चित करना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस  Platform पर बनाना है। वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई Platform उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो Platform का ही प्रयोग करते हैं।

1. Blogger


अगर आप Blogging के क्षेत्र में शुरुआत या कदम रखना चाहते हैं तो आपके लिए यह Platform (प्लेटफार्म) Best और सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह Free of Cost (फ्री) है। जैसा की मैंने आपको कहा है, ये Free of Cost (फ्री ऑफ कौस्ट) तो इसमे आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा। 

यह Google का Product है इसलिए आपको इस पर doubt(डाउट) या शक करने की कोई जरूरत नहीं है। कमी की बात करें तो इसमे बहुत कम है और जो हैं वह केवल यह है कि इस पर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize और छेड़-छेड़  नहीं कर सकते हैं। और एक महत्वपूर्ण बात है करें तो एक कमी और है कि इसमें SEO (Search Engine Optimization) कम होते हैं, जिसके कारण पैसे थोड़े कम मिलते हैं।


2. WordPress – All In One Platform (वर्डप्रेस)


मतलब इसमे आपको Fully Customized, अपने हिसाब से जितना हो सके उतना UI(User Interface) बढ़ा सकते हैं, उसके कारण लोगो को Effective और आकर्षक लगेगा। Wordpress उन लोगों के लिए है जो शुरू-शुरू में पैसा लगा सकते हैं। 

इसमें आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा इसमें आपको अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती है। इसमें आपको पैसा भी ज्यादा मिलते है। सबसे खास बात Wordpress में Plugin (प्लगइन) है, जो आपको छोटी-छोटी services(सर्विसेस) मगर महत्वपूर्ण(Important) Services प्रदान करती है, जिसके कारण पूरा blog(ब्लॉग) का डिज़ाइन(design) निखर कर आता है।

मेरी राय में आपको शुरू-शुरू में Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि यह फ्री है। जब आपके पैसे आने लगें तो आप Wordpress पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।


Step 3 – अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name चुनें


जैसे आपके घर का पता होता है वैसे ही आपके ब्लॉग का भी एक पता होता है, जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं। और विस्तार में कहें तो Domain Name से पता चलता है कि आप किस कार्यक्षेत्र या किस फील्ड को ध्यान में रखकर बनाया है। जैसे कि:- www.askfilter.com यह एक Domain Name (डोमेन नेम) है, इससे आप पता कर सकते हैं कि यह website कुछ पूछने या बताने के लिए बनाया गया है। उसी तरह मेरा वैबसाइट (Website) को ध्यान में ले लीजिये आपने देखा होगा www.stillhelp.com में आपको stillhelp का मतलब यह website आपकी मदद करने के लिए बनाया गया। जिस प्रकार आपके घर के पते से कोई भी आपके घर तक पहुँच सकता है, उसी प्रकार डोमेन नेम से कोई भी सीधे आपके ब्लॉग तक पहुँच सकता है।

जैसे मेरे ब्लॉग का डोमेन नेम है – www.stillhelp.com, और एक बात जैसे कि मेरा website में stillhelp.com लिखा है, आपको सिर्फ वही आपको खरीदना है, "www." एक सिर्फ format है। .com, .in, .org, .co.in, .xyz ऐसे ही बहुत Sub Domain हैं। 
डोमेन नेम(Domain Name) फ्री में भी मिल जाता है और इसे आप खरीद भी सकते हैं। अगर आप डोमेन नेम(Domain Name) खरीदना चाहते हैं तो हमेशा GoDaddy से ही खरीदें। डोमेन नेम(Domain Name) हमेशा .com वाला ही खरीदें। 

डोमेन नेम जब भी खरीदें तो ध्यान रखें कि यह छोटा, सरल और आसानी से याद हो जाने वाला होना चाहिए। आपका ब्लॉग जिस नाम से हो उसी नाम से डोमेन खरीदें।


Step – 4 अपने ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें !


Hosting (होस्टिंग) Hosting word- Host से बना जिसका मतलब होता है कि, किसी भी प्रोग्राम को organize(संचालित) करता है या यूँ कहे जो आगे बढ़ाता है या सारा शो(show) को मनोरंजन करके हिट बनाता है। 
वैसे ही  Hosting एक storage है जो आपका डाटा(data) स्टोर करके रखता है, और आपको सर्विसेस(Services) देता है, जगह जहाँ आप अपने ब्लॉग की सारी चीजों को सेव कर उस डाटा(data) को website से लिंक करना पड़ता है। यह भी आपको फ्री(Free) और Paid(पैसे देकर) दोनों तरीकों से मिल जाती है। 

अगर आप फ्री Hosting (होस्टिंग) चाहते हैं तो आप Blogger (blogspot.com) की होस्टिंग का प्रयोग कर सकते हैं।
अगर आप Paid Hosting (होस्टिंग) चाहते हैं तो आप Resellerclub से खरीद सकते हैं। Resellerclub के द्वारा जो सर्विस प्रदान या दी जाती है, वह सबके मुक़ाबले काफी अच्छी है, और काफी सस्ता भी है। 

जैसे की आप शुरुआत कर रहे है तो, हमारी सलाह माने तो हम यह कहेंगे कि, आप पैसे से ज्यादा website और फील्ड समझे और पैसे कम से कम प्रयोग करें। Free Hosting (फ्री होस्टिंग) का ही इस्तेमाल करें। जब आपका ब्लॉग grow(बढ्ने) लगें तब आप उसमे money invest या लगाएँ और हो सके तो होस्टिंग ले लीजिए।


Step – 5 अपने ब्लॉग के लिए Theme चुनें !


Blog का सबसे महत्वपूर्ण और important Topic है, Theme। Theme(थीम) को महत्वपूर्ण इसलिए कहा क्योंकि Theme उसे कहते है, जब आप किसी Website को open करते हैं, तो आप आपको जो पहला लूक और डिज़ाइन (design ) दिखता है, उसी को थीम(Theme) कहा जाता है। 

अपने ब्लॉग के लिए आपको एक ऐसी Theme (थीम) का इस्तेमाल करना चाहिए जो साफ सुथरा हो या यूँ कहें Neat and Clean हो। आपके ब्लॉग की Theme जितना अच्छा और good looking दिखेगा और साफ- सुथरा होगा, उतना ही लोग आपके website के through(की ओर) आकर्षित होंगे,और आपको उतना ही फायदा होगा। 

Theme भी दो varient (तरह) में आता है:-

1.  Free (फ्री)

2. Paid (पेड) जिसमे पैसे लगते है, जैसा की आप शुरुआत करने जा रहे है तो हमारे राय से आप Free Theme (फ्री थीम) का ही प्रयोग करें।

Blogger में आपको बहुत सी Free Theme (फ्री थीम) मिल जाएँगी। अगर आप यह पहला blog नहीं पढ़ रहें तो बहोत सारे blogger ने कहा होगा या जिक्र किया होगा Crack Theme(क्रैक थीम) का इस्तेमाल बिलकुल न करें तब ही सही है, और आपको अपने ब्लॉग में Crack Theme(क्रैक थीम) नहीं प्रयोग करना चाहिए और यह illegal भी है और तो और आपका ब्लॉग या वेबसाइट हैक भी हो सकती है।

Theme (थीम) चुनते समय ध्यान रखें कि आपका ब्लॉग दिखने में भी और साथ ही साथ Theme सही काम भी करना चाहिए, जैसे की किसी चीज़ को क्लिक(click) करने पर काम करें और तुरंत खुल(Open) हो जाये  और  Technical term में कहें तो Theme Responsive (थीम रेस्पोंसिव) होना चाहिए। मतलब अगर आपके Blog (ब्लॉग) को कोई मोबाइल या Computer में चलाए तो उसे किसी भी प्रकार की कठिनाई या परेशानी का सामना ना करना पड़े।


Step 6 – अपने ब्लॉग के लिए जरूरी पेज बनाएँ ! 


Website के कुछ Rules और Regulation मतलब कुछ नीतियाँ होती है, जिसको हमे फॉलो(Follow) करना पड़ता है, जो हम इसमे बताएँगे:- 

अपने Blog (ब्लॉग) में आपको 4 पेज जरूर बनाना होगा, बिना इसके आपकी Earning अपने Blog के द्वारा नहीं कर पाएँगे। 

ये 4 पेज इस प्रकार से हैं –
1. About Us – इसमें आपको अपने और अपने ब्लॉग के बारे में छोटा सा detail या संक्षेप में बताना है।

2. Contact Us – इसमें आपको अपनी Contact details (डिटेल्स) देना होगा जिससे कि कोई आपसे सम्पर्क कर सके।

3. Privacy Policy – इसमें आपको अपने Blog की Privacy Policies के बारें में बताना होगा, जो कि महत्वपूर्ण है।

4. Disclaimer –  इसमें आपको अपनी Disclaimer details(डिटेल्स) देनी होंगी, Disclaimer वह होता जो किसी भी चीज़ को करने से पहले बताना या ध्यान में रखकर करते हैं।


Step 7 – अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें !


अब आप अपने ब्लॉग(Blog) पर अपने टॉपिक(Topic) के अनुसार पोस्ट(Post) लिखना शुरू कर सकते हैं। पोस्ट लिखते समय ध्यान रखें कि पोस्ट कम से कम 700 शब्दों में लिखें। अपने आर्टिकल या पोस्ट को जितना हो सके सरल और आसान भाषा में लिखें, जिससे कि आपके द्वारा दी गयी जानकारी को हर कोई समझ सके। कॉपी-पेस्ट (Copy- Paste) बिलकुल न करें।


Step 8 – अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) करें !


SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization आपने देखा होगा जब आप Google में किसी चीज को सर्च(Search) करते हैं तो बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट(Website) खुल जाती हैं। उनमे से हम ऊपर की 2 या 3 वेबसाइट को ही खोलते हैं। नीचे की वेबसाइट को छोड़ देते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट टॉप  3 रिजल्ट्स(Top 3 Results) में न आए तो उसका कोई महत्व नहीं रह जाएगा।

अपने ब्लॉग को टॉप 3 रिजल्ट्स में लाने के लिए लोग SEO (Search Engine Optimization) करते हैं। जिसका SEO अच्छा होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट सबसे पहले आएगा। जिसका SEO अच्छा नहीं होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट पीछे रह जाएगा।

SEO (Search Engine Optimization) के बारे में संक्षेप में बताना सम्भव नहीं है क्योंकि यह बहुत ही बड़ा और विस्तार से बताने वाला टॉपिक(Topic) है। SEO (Search Engine Optimization) के बारे में हम जल्द ही किसी और पोस्ट में आपको विस्तार से बताएँगे। तब तक आप अपना पूरा ध्यान ब्लॉग बनाने पर दें।


Step 9 – अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाएँ !


अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है कि लोग आपके ब्लॉग पर आएँ और उसमें दी गई जानकारियों को पढ़ें। अगर आप अपने Article और Post को अच्छी तरह से लिखते हैं, और उसको अच्छी तरह से SEO (Search Engine Optimization) करते हैं तो 2 से 3 महीने में आपके ब्लॉग पर अच्छे और ज्यादा से ज्यादा लोग आना शुरू हो जाएँगे।

आप चाहे तो अपने ब्लॉग का प्रमोशन(Promote) भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स को सोशल मीडिया(Social Media) पर शेयर(Share) भी कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आएँगे। मतलब आपके ब्लॉग की ट्रैफिक(Traffic) बढ़ेगी। जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की ट्रैफिक(Traffic) बढ़ेगी उतनी ज्यादा आपकी कमाई या Earning होगी।


Step 10 – अपने ब्लॉग को Ads Network  से जोड़ें !


 अगर आपके ब्लॉग मे अच्छा Traffic आ रहा है तो आपको मै  बहुत से तरीके बताऊंगा जिसे follow कर के आप अपने ब्लॉग  पर Ads लगा कर पैसा कमा सकते हैं, आपको Website पर कुछ Experiment कर सकते है जैसे मैंने आर्टिकल में बताया है।

यदि अगर आपके Blog पर 300 का daily traffic है तो आप ब्लॉग से  अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यह कुछ तरीके हैं जिससे की आप Blogging से अच्छे पैसे कमा सकते हैं! मै  आपको निचे में बहुत तरीके बताया  को संक्षेप में बताया है:-  


1. Google Adsense !


Google Adsense टॉप Ads नेटवर्क(Network) में आता है आपको इसी के बारे में बताएँगे इसको Apply करने से पहले अपने अपने ब्लॉग(Blog) में ये काम करना होगा नहीं तो आपको गूगल(Google) Adsense आप approval मतलब आपको Ads नहीं मिलेगा। आप Google Adsense से जुड़कर अपने Blog पर Ads दिखाना चाहते हैं तो  अपने Website में  काम करना पड़ेगा:- 
अपनी साइट के लिए Google Adsense का उपयोग करने से पहले आपको अपनी Website को Google Adsense के लिए Approve कराना होगा। यदि आप अपने Blog के लिए Adsense का Approval लेना चाहते हैं तो आपको इन चीजों को फॉलो करना होगा।

  • आप अपने Blog पर अच्छा और आकर्षित(Best) आर्टिकल होना चाहिए और कम से कम  25  होना चाहिए और 1000 words तक का जरूर लिखे !
  • Blog पर SEO Friendly और Adsense Ready टेम्पलेट(Template) होना चाहिए !
  •  ब्लॉग में महत्वपूर्ण(Important) Pages अवश्य होने चाहिए  जैसे About, Contact, Privacy Policy, Cookie Policy और Disclaimer के पेज।
  • आपका Blog Search Console जुड़ा होना चाहिए जैसे Google Search Console, Bing Yandex  जैसे से जुड़ा होना चाहिए !
  • Blog यदि www के साथ हो तो वह non www से www redirect होना चाहिए।
  • आपका  Blog Fully  Customized हो
  •  ब्लॉग पे सभी जरूरी Widgets होने चाहिए 
  • अपने  Blog पर Copy Content और Images Copyrighted नहीं होने चाहिए 
  • आपका Blog Adsense Supported Language में हो
  • आपका Blog और Content Adsense की Policy का Violation न करे 
  • आपके Blog पर Invalid Traffic नहीं होना चाहिए 
आपको ये सभी बातो का जरूर धयान में रखते हुए, आपको अपने ब्लॉग को Adsense के लिए Apply(अप्लाई) करना है और आपके ब्लॉगर में 200 से जायदा ट्रैफिक होने चाहिए तभी आपको Adsense के लिए अप्लाई करना चाहिए है, अगर आपको कोई प्रॉब्लम आता है तो मुझे Contact कर सकते है। 
अगर  आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक(Traffic) आ रहा है तो जल्दी Approval गूगल Adsense से मिल जाता है इसमें कोई भी दिक्कत नहीं होता है और अच्छा ब्लॉग से कमाई हो जायेगा।


Impression (RPM) – अगर आपके Blog पर ट्रैफिक  आता है और यदि वह विज्ञापन देखता है पर क्लिक(Click) नहीं करता है तो  तो आपको 1 Ads पर 1 Impression(इम्प्रैशन) मिलेगा। RPM का मतलब होता है Revenue Per Minute मतलब यदि आपकी Ads को 1000 बार देखा गया है तो आपको ब्लॉग से पैसे मिलता है ये गूगल Adsense के एक पहलू है।


Clicks (CPC) – यदि कोई आपकी Ads को  Click कर दे तो आपको Ads के पैसे(Amount) मिलेंगे। Adsense (अद्सेंस) के क्लिक(Click) से अच्छा  कमाई होता है CPC  का मतलब होता है (Cost Per Click )जितना Adsense का (Ads)एड्स क्लिक होगा उतना ही आपकी ब्लॉग की कमाई अच्छी  होगी।


 2. Affiliate Marketing


Affiliate Marketing  से पैसे कामना  Adsense के मुकाबले थोड़ा कठिन है लेकिन यदि आप Affiliate Marketing को Use(प्रयोग)  करने आता है तो  को तो आपके लिए बहुत अच्छा  है Affiliate मार्केटिंग से Adsense  (अद्सेंस) से ज्यादा पैसे  कमा सकते है। Adsense के बाद मैं दूसरा, Affiliate मार्किटिंग(Marketing) को मानता हु Affiliate Marketing Google Adsense का Approval नहीं लेना पड़ता है, आप अपने  Website में Direct लिंक लगा सकते है। 

Affiliate Marketing का लिंक कोई क्लिक करता है तो आपको उसका Price के  %(Percent) के हिसाब से  कमीशन  मिलता है । जैसे मान लीजिये की आप अपने Blog पर एक Mobile  की जानकारी दे रहे हैं तो आपको Mobile  के साथ उसकी Buying Link देनी होगी और यदि उस लिंक पर क्लिक कर के Viewer और Customer Mobile खरीद लेता है तो आपको उसका Percentage के हिसाब से कमीशन मिलता है अगर आप 100000 lakh   की मोबाइल sell करते है तो आपको 5000  लगभग Commission मिल जाता है सिर्फ एक product में।

अगर आपका ब्लॉग Product रिव्यु करते है तो आपको Adsense और Affiliate Marketing दोनों से पैसे कमा सकते है। आज कोई भी कंपनी हो चाहे वह Food, Product, Blogging, Travel, Service ही क्यों न हो उसका अपना Affiliate Program है जिससे की आप अपने एक Blog के लिए अपना एक Niche चुन सकते हैं।



यदि आपका Blog Famous(फेमस) हो जाता है और आपके Blog पर Audience की संख्या अच्छी हो जाती है तो आपको Sponsored Ads और Post से अच्छी कमाई हो सकती है।

इस तरीके में आपको कोई भी कम्पनी आपको E-mail करेगी और वह आपके blog से खुद को promote करने के लिए Offer करेगी और इसके बदले आपको पैसे देगी।

4. Guest Posting


आज कल लोग Guest Posting से Backlink लेते हैं या Brands अपने Product Promote करते हैं। Guest Post वह होती है जब कोई आपके Blog के लिए Post लिखता है।


आमतौर पर Guest Posting Backlink पाने के लिए करते हैं। आप Guest Posting के लिए पैसे ले सकते हैं यदि आपके Blog की authority अच्छी है। या Brands भी Authority Blog पर Guest Posting का उपयोग करके अपने Product को Promote करते हैं।

5. Sell Website


यह तरीका वैसे तो Blogging से पैसे कमाने का तरीका नहीं है, लेकिन आप indirectly इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप Blogging में Expert हो जाते हैं तो आप एक Website बनाने में लगभग Expert हो जाते हैं।


आप लोगों के लिये Website बना सकते और इसके बदले पैसे ले सकते हैं। आप इस तरह की Services को www.fiverr.com पर sell कर सकते हैं। इस तरह की Services को हम freelancing कहते हैं।


आप इसकी अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट Fiverr Kya Hai पढ़ें। आप चाहें तो एक blog बनाकर और उस पर Content लिखने के बाद पुरे Blog को Sell कर सकते हैं। आप इसमें किसी के लिए Blog बनाने की बजाये Blog बनाकर उसको बाद में Sell करते हैं।


अगर आप Internet ( इन्टरनेट) से Online (ऑनलाइन) पैसे कमाने की बात करे  तो  मै Blogging को सबसे अच्छा तरीका मानता हूँ !!!, आज के समय में  Blogging के द्वारा और यूँ कहें तो कई लोग घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज के समय में इतना आसान तरीका नहीं मिलने वाला है, अगर आप किसी Office में work करते है तो आपको 100000 में बहुत मेहनत करने के बाद मिलता है, मगर इस तरीके से आप खुद का Blog बनाकर Blogging कर उससे पैसे कमा सकते है ।


Webflix App Kya hai , Webflix App me Free Movie TvShow and WebShow Kaise Dekhe




नया पेज पुराने