Home Blogging

दोस्तो आज हम बात करने वाले है, Article kaise likhe - SEO friendly Article कैसे लिखें वो भी हिन्दी में और इसके बारे में कई Facts (फ़ैक्ट) को समझेगें।

और साथ ही साथ आज हम Detail (डीटेल) में बात करने वाले है कि Article कैसे लिखा जाता है, और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि Best Article यानी कि आप अच्छे से अच्छा Article कैसे लिख सकते हो।

और अच्छे से अच्छा Article कैसे लिखा जाए, जो कि SEO Optimize भी हो और साथ ही साथ जिससे कि आपका Article Google पर Rank करने में मदद करें और दूसरी भाषा में कहे तो सर्च (Search) करने पर सबसे पहला पोस्ट आप ही का मिले।

आज मै आपको बताऊंगा कि Article कैसे लिखे और उसके बारे में कई सारी Tips & Tricks (टिप्स और ट्रिक्स) भी दूंगा, जिससे कि आप आसानी से आर्टिक्ल लिख व Rank (टॉप) करा पाएंगे।

जैसा की हम जानते हैं ज्यादा तर लोग चाहे Blogger.com या फिर WordPress पर या फिर आप किसी भी माध्यम से Blogging करते है तो आपके बहुत ही काम आयेंगी।

और साथ ही मै आपको यह भी बताऊंगा की आप SEO Optimize Article कैसे लिखें जो कि एक महत्वपूर्ण विषय (topic) है।



Article kaise likhe hindi mein | SEO friendly Article kaise likhe







Article Kaise Likhe आपको इसकी अच्छी तरह से जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

क्योंकि यह एक बहुत ही जरूरी व महत्वपूर्ण विषय है अगर आपको यह जानकारी नहीं होगी कि Article Kaise Likhe तो आप कैसे एक बेहतर Article लिख पाएंगे और कैसे आप Blogging की दुनिया में आगे बढ़ने के एक कदम आगे हो जाएँगे।

और! क्योंकि अगर आपका Article अच्छा होगा और साथ ही साथ पढ़ने में मज़ेदार होगा, तो वह लोगो को काफी पसंद आएगा और लोग आपके Article को पढ़ना पसंद करेंगे।

उन सभी के कारण users (लोग) ज्यादा से ज्यादा visit (विजिट) करेंगे और अन्य भाषा में कहें तो लोग आपके वैबसाइट (Website) खोलेंगे जिससे से अधिक से अधिक traffic (ट्राफिक) आएगा।

और साथ ही आपको अपने Article को SEO Optimize (औपटिमाइज़) भी बनाना पड़ेगा जिसके कारण वह Google पर Rank करने में आसानी हो और जल्द से जल्द Rank (रैंक) कर सके।

क्योंकि हर एक Blogging करने वाले का और दूसरी भाषा में कहें तो ब्लॉगर (Blogger) का यही मकसद होता है कि वह आपकी Posts व Articles को Google पर Rank कर सके ताकि उसके Blog पर और उसके Article पर Traffic आ सके।

और वह अपने उस blog से कुछ पैसे भी कमा सके। यह सब कुछ इसी पर निर्भर करता है।

जब तक आपके Blog पर Traffic (ट्राफिक) नहीं होगा और Audience (पसंद करने वाले लोग) नहीं होंगे तो आप अपने blog से पैसे भी नहीं कमा पाओगे।

इसलिए Article कैसे लिखें यह आपके लिए जानना बहुत ही आवश्यक है अगर आप Blogging की दुनिया में सफल होना चाहते है।

Overview : Article Kaise Likhe Tips (आर्टिक्ल लिखने के टिप्स)

  • Quality of Content  (सामाग्री की गुणवत्ता)
  • Be Honest  (ईमानदार रहें)
  • Know Your Audience  (अपने लोगो को समझें)
  • Use Proper Headings  (सही हेडिंग चुने)
  • Text formatting  (वाक्य को अच्छे तरीके से लिखे)
  • Use Images & Videos  (फोटो और विडियो का प्रयोग करें)

Overview : Article Kaise Likhe Step by Step guide                   


(आर्टिक्ल कैसे लिखे स्टेप्स व स्टेप्स)

  • Find Your Topic  (टॉपिक ढूँढे)
  • Keyword Research (कीवर्ड रिसर्च करें)
  • What is Keyword Research? (कीवर्ड रिसर्च क्या है?)
  • How to do Keyword Research (कीवर्ड रिसर्च कैसे 🤔 करें?
  • Find Your Best Article Title (आर्टिक्ल के लिए अच्छा टाइटल ढूँढे?)
  • Create Awesome Content  (अच्छा आर्टिक्ल लिखे व आकर्षक बनाए)


Article Kaise Likhe | How to write Article in Hindi - Tips

Quality of Content

Article kaise likhe hindi mein | How to Write Article in Hindi

दोस्तो अच्छे से अच्छा Article लिखने के और आकर्षक बनाने के लिए जो सबसे पहली और जरूरी चीज है वह है आपका Content (कंटैंट)।

यह बहुत ही आवश्यक सामग्री है जिससे कि आपका Content कैसा होगा। मतलब की सही होगा कि नहीं (यह सारी चीजें)।

सबसे पहले आपका Content अच्छा होना चाहिए उसके बाद में आप उसे और अच्छा और SEO Optimize बना सकते हो पर अगर आपका Content ही अच्छा ना हो तो आपका और चीजों पर ध्यान देने से कुछ नहीं होगा।

अगर आपका Content अच्छा होगा ना तो आपके Blog को लोग खुद पढ़ना पसंद करेंगे लोगो को आपका Content अच्छा लगना चाहिए।

Be Honest

जैसा कि अभी मैंने आपको बताया कि आपको अपना Content अच्छा लिखा होना चाहिए लेकिन अच्छे Content का मतलब क्या है?

या फिर हम अपने Content को अच्छा कैसे 🤔 बना सकते है, यह सारी चीजों को जानना अति आवश्यक है।

अगर हम इसके बारे में बात करें तो इसका मतलब यह है कि आप अपनी Audience और लोगों को जो भी Information (जानकारी) दे रहे हो वह सही होनी चाहिए।

जिससे आपकी Audience आप पर भरोसा कर सके कि उसका नुकसान नहीं होगा। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप अपने फायदे के लिए और Website मे Traffic (ट्राफिक) बढ़ाने के लिए लोगों को गलत जानकारी देने का प्रयास करें।

ऐसा कभी हमे नहीं करना है और ना ही सलाह देना है। आपको अपनी Audience (और fan फ़ालोवर) को सही जानकारी देनी है, इस तरह की जानकारी देनी है जो कि लोगों के काम आए उनकी कुछ मदद हो सके।


Know Your Audience

(लोगो को समझें)

Know Your Audience - Article Kaise Likhe

दोस्तो आपको अपनी Audience (जुड़े लोगो) को समझना भी बहुत ही जरूरी है।

जिससे कि आपकी Audience कौन है और वह क्या चाहती है, आपको यह बात समझना बहुत ही जरूरी है और साथ ही साथ वह किस Problem का Solution (समस्या का समाधान) ढूंढ़ रहें है।

जब आप इन सब चीजों को अच्छे से समझ पाएंगे और जिससे की आप उन्हें Better से Better Solution's देने का पूरा प्रयत्न और प्रयास कर पाएंगे। यह सारे में सबसे महत्वपूर्ण विषय है।

Use Proper Headings


आप जब भी Article लिखते हैं तो आपको बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना होगा जैसे कि आप अपने Article में Headings, Subheadings, Paragraph का सही तरह से इस्तेमाल करें।

क्योंकि जब इन सभी चीजों का प्रयोग करते हैं आप यह आपके Blog Post के SEO को बढ़ाता है और दूसरी भाषा में कह लें कि Search Engine Optimization के लिए मदद करता है।

इस पर आपको महत्वपूर्ण ध्यान रखना होगा और रखना पड़ेगा, आपको इन सभी चीजों का सही तरह से इस्तेमाल करना चाहिए।

Text Formatting


दोस्तो अगर आपको अपने Article में जो भी कर सकते हो आपको वह Text formatting करनी चाहिए, और
और साथ ही साथ आपको दूसरों के आर्टिक्ल जो Rank है (टॉप पे है), उस को एक बार जरूर से जरूर देखना चाहिए।

जैसे कि अगर आपके Article में कुछ जरूरी और कुछ Important (महत्वपूर्ण) चीज़े है, तो उन्हें आप Highlight (हाईलाइट) कर सकते हो।

(अंडरलाइन/ underline न करें क्योंकि Underline का मतलब किसी दूसरे पोस्ट या जगह में जाने का लिंक (link)  को माना जाता है तो ध्यान रखें )।

आपको अपने Article (आर्टिक्ल) में Symbols (सिंबल) का इस्तेमाल करना चाहिए, और साथ ही साथ Bullets का भी इस्तेमाल करना सकते है और करना भी चाहिए जिससे कि वह attractive (आकर्षक) दिखे और पढ़ने में लोगो को आसानी हो।

इसमे और भी बहुत सारी चीजें है जो आप अपने Article को अच्छा बनाने के लिए कर सकते हो।


Use Images & Videos


Use Images & Videos - Article kaise likhe hindi mein



दोस्तो यह बात तो आप सभी ने सुनी है और जानते भी होंगे कि "एक Image (चित्र) वह हजारों Words (शब्द) के बराबर होता है" तो इसका इस्तेमाल आप अपने Article को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हो।

इससे आपको आपकी Audience (लोगो) को समझने में आसानी होगी और साथ ही साथ पढ़ने में रुचि आएगी और लोगो को समझाने में आसानी होती है।

जब आप अपनी Audience को समझाना चाहते हो तब आप Images (चित्रो) के जरिए बहुत ही सरलता से समझा सकते हैं इससे आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

और साथ ही साथ यह आपके Blog के SEO बढ़ाने  में भी मदद करती है।

और अगर चाहें तो आप कोई Video (विडियो) का भी इस्तेमाल आप इसमें कर सकते है या अगर आप किसी और का विडियो जो Youtube (यूट्यूब) जैसे प्लैटफ़ार्म (Platform) पर उपलब्ध है, तो आप उस विडियो को अपने ब्लॉग पर आप Direct Youtube से वीडियो को Embed (ब्लॉग के अंदर लगाना) भी कर सकते हो।


Article Kaise Likhe Step by Step Guide



दोस्तो अभी तक हमने कई सारी जानकारी व बाते के साथ साथ कुछ tips & tricks (टिप्स और ट्रिक्स) भी 
सीखें है।

जिससे हम अपने Article को बेहतर बना सकते है, और हम अब बात करते है कि आखिर हम कुछ अन्य महत्वपूर्ण तथ्यो (टॉपिक) पर बात करेंगे जैसे कि:- 

  • आर्टिक्ल कैसे लिखे ? (How to wrtie an Article?) 
  • कैसे हम Article लिखना शुरू करें ? (How to start article writing ?)

इन सारी चीजों  के बारे में चलिए Step by Step और एक-एक करके समझते है।


Find Your Topic


ऊपर दिये गए Heading उसका मतलब है अपने आर्टिक्ल के लिए टॉपिक कैसे ढूँढे।

दोस्तो Article लिखने के लिए जो सबसे पहली और महत्वपूर्ण सामग्री है वो है आपके Article का Topic चुनना। 

आप किसी भी Topic पर Article लिखना चाहते हो तो आप किस Topic पर Article लिखने में सक्षम हो यह बहुत आवश्यक है और यह आपको सबसे पहले चुनना है।

क्योंकि जो भी टॉपिक आपके द्वारा चुना जाएगा उसको आपको अच्छे से समझाना होगा और साथ ही साथ आपको, उस टॉपिक के बारे अच्छी जानकारी होना चाहिए, ताकि आपको कोई समस्या ना हो।


Keyword Research


Keyword Research -  Article kaise likhe

दोस्तो अगर आप ऊपर दिये स्टेप्स को कर लिया है और और अपने Topic (टॉपिक) चुन लिया है, आप उसके ऊपर Article लिखना चाहते हैं।

तब अब आपको जरूरत है Keyword Research (कीवर्ड रिसर्च) की।

अब सबसे पहले दिमाग में यह सवाल आता है कि, आखिर यह क्या होता है यह Keyword Research और कैसे आप यह कर सकते है, और आप कैसे आसानी से इसको करें, आज हम इन सभी के बारे में बात करेंगे।

  • Keyword Research क्या है ?
  • Keyword Research कैसे करें?



Keyword Research क्या? है

दोस्तो आप ज्यादातर लोगो से सुना होगा कि Keyword बहुत आवश्यक है और हमने भी बहुत कहा है इसके बारें में तो अब हम बात करे Keyword की तो जो भी कुछ आप google पर Search करते हो वह हमारा Keyword कहलाता है।

अब आपको वह keyword खोजना है, जो कि लोग Google पर Search करते है और आपको उसी के आधार पर  Topic के अंदर लिखना  है जिसके जिसके बारे में आप Article लिखने वाले हो।

और उसी के अंदर यह सब keyword को लिखना है, और अच्छे से समझाना है।


For Example : मान लीजिए कि आप Article लिखना चाहते हो उस टॉपिक का नाम है:-  Fat Loss और आप उस टॉपिक पर लोग जो है वो google पर क्या क्या खोजते है और क्या क्या सर्च करते हैं।

जैसे कि Weight Loss तो अब आपको Topic तो वही है पर Keywords जो है उनमें अन्तर है और दूसरी भाषा में कह लें कि पर्यायवाची शब्द है। तो आपको यही चुनना है कि लोग क्या खोज रहे है।

यह सब आपको गूगल पर fat Loss करने के बाद नीचे में लिखा हुआ मिल जाएगा।

Keyword Research कैसे करें?


तो दोस्तो अब बात आती की आखिर हम यह कैसे पता लगाए की लोग google पर आखिर क्या Search करते है।

मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि इन सारी चीजों के लिए आपको google पर ही कई सारे Free Tools मिल जाएंगे और आप उसके द्वारा keyword रिसर्च कर सकते हैं या यूँ कहें कि आप जहां पर keyword पता कर सकते हो।

और कुछ Tools तो आपको Google के द्वारा ही मिल जायेंगे, जो कि Google के द्वारा यह फ्री ऑफ कोस्ट (Free of Cost) आपको इन सब चीजों जैसे (keyword) को पता करने के लिए कुछ tools प्रदान करता है।

जैसे कि आप यह लिंक Google Trends जो कि बहुत फ़ेमस (famous) है आप उसका प्रयोग कर सकते है, Google Keyword Planner, etc. 

और ऊपर दिये गए जीतने भी टूल्स (tools) है, वे सभी के सभी आपको मैंने Free Tools के बारे में बताया है आप Paid tools (पैसे वाले टूल्स) का इस्तेमाल करना चाहो तो, आप वह भी कर सकते हो जैसे कि ahrefs , semRush , Etc.

Find Your Best Article Title


दोस्तो जब आप ऊपर दिये टॉपिक (Topic) जो कि Keyword Research है, उसको करने के बाद आपको अपने Article के लिए एक अच्छे से अच्छा Title चुनना है।
और जब आप title चुन रहें तो आपका Keyword उससे जुड़ा होना चाहिए, ताकि जब लोग पढ़ें तो उन्हे मिल जाये, और वे उसको ज्यादा से ज्यादा ध्यान लगा कर पढ़ें।

Title आपके Article के लिए बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि आपका आर्टिकल आपके Title से जाना जाता है।

जब title लिख रहें हैं तो ध्यान रहें कि, आपके Article मे Title बहुत ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए, उसकी Length सही होनी चाहिए और Unique होना चाहिए। जिससे आपको SEO में बहुत मदद मिलेगी।

Tips:- 

Google के हिसाब से आपका लगभग 60 character (अक्षर)  के आसपास के length (लंबाई) का title होना चाहिए। आप नीचे दिये गए लिंक में जा कर चेक कर सकतें हैं।

TheCountingCharacter इस लिंक में आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपका पोस्ट google में कैसा दिखेगा।


Create Awesome Content


दोस्तो ऊपर के सारे process और स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपको जरूरत है Content (लेख) लिखने की और दूसरी भाषा में कहें तो अब आपको पैराग्राफ (paragraph) लिखना है।

एक बेहतर से बेहतर Content और पैराग्राफ लिखने व बनाने के लिए मैंने आपको कई सारी tips व tricks भी दी जिसकी मदद से आप बहुत ही अच्छा और SEO Optimize Content Create कर सकते हो।

सबसे ज्यादा Efforts आपको अपने Content को अच्छे से अच्छा बनाने में लगाना है। और कुछ जानकारी मैंने नीचे दी हुई है जिसको आप चेक कर लें और ध्यान से पढ़ लें।

SEO friendly Article Kaise Likhe


ready for SEO - article Kaise Likhe

दोस्तो अब आपको जरूरत है अपने Article के SEO Optimize बनाने कि जो की बहुत ही जरूरी step (स्टेप्स) है। 
अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते हो तो हो सकता है आपकी सारी मेहनत पर पानी पड़ जाए।

क्योंकि अगर आपने इस Step पर ध्यान नहीं दिया तो हो सकता है, आपका Article Google पर rank ना करें।

और अगर वह Google पर Rank नहीं करता और साथ ही साथ लोगों तक नहीं पहुँचता है, और आपके ब्लॉग के Article पर traffic (ट्राफिक) कैसे आयेगा, जिससे से कि अर्निंग (earning) ना मात्र कि होगी।

इसलिए यह बहुत ही जरूरी Step है। जिसके लिए मैं आपको यहां पर कुछ चिजे बता रहा हूँ, जिससे आप आसानी से SEO कर अपना Article (आर्टिक्ल) सबसे Top पर ला पाएंगे।

मैंने सारे महत्वपूर्ण बिन्दु (point) लिखे हैं:- 

Example
  • Add Proper Meta Title (मेटा टैग अच्छे से लिखे)
  • Add Meta Description (मेटा का उल्लेख अच्छे से करें)
  • Optimize For Focus Keyword (कीवर्ड को अच्छे से प्रयोग करें)
  • Image Alt Attribute (इमेज का Alt जरूर से लिखे)

ये कुछ चीज़े है जिनको आप Article लिखते समय ध्यान दे सकते हैं, और भी कई सारी चीज़े है जो कि आप अपने Article के Seo के लिए कर सकते हो। उसको मैं दूसरे आर्टिक्ल (article) में बताऊंगा।

और अंत में मैं आशा करता हूं कि आप Article kaise likhe hindi mein ? SEO friendly Article kaise likhe जान ही गए होंगे।

और यह भी जान गए होंगे कि यह क्यों जरूरी है, यह सब पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे।

अगर आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आया है तो, आप कमेंट (Comment) जरूर करें और साथ ही साथ अगर आपको किसी भी तरह की प्रॉब्लम (Problem) होने पर आप कमेंट (Comment) करके पूछ सकते है।

और अगर आप ऐसी और पोस्ट (Post) पढ़ना चाहते है तो हमारी वेबसाइट (Website) को फॉलो करें को फॉलो करें।

Relate link:

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी पोस्ट करें

Thank You For Comment,

to Top